आज रात 12.30 बजे से 24 घंटे मिलेगी RTGS की सुविधा, RBI ने किया एलान

आज रात 12.30 बजे से 24 घंटे मिलेगी RTGS की सुविधा, RBI ने किया एलान

देश में डिजिटल लेनदेने करने वालों के लिए एक अच्छी ख़बर है। रिजर्व बैंक ने RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की सुविधा सोमवार से 24 घंटे उपलब्ध कराने का एलान किया है। ये सेवा 14 दिसंबर की रात 12.30 बजे से उपबल्ध होगी। इस सुविधा के बाद अब सातों दिन कोई भी किसी वक्त RTGS के ज़रिए पैसे ट्रांसफर कर सकता था।

आरबीआई गर्वनर ने इस सुविधा का एलान करते हुए कहा कि कोरोना काल में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में तेज़ी आने के बाद RBI ने इसे 24*7 उपलब्ध कराने का फैसला लिया।

बता दें फिलहाल दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS की मदद से फंड ट्रांसफर की सुविधा उपबल्ध है। गौरतलब है कि RTGS डिजिटल फंड ट्रांसफर का एक तरीका है, जिसकी मदद से बेहद कम समय में पैसे ट्रांसफर होते हैं। इसके तहत न्यूमतम 2 लाख और अधिकतम 10 लाख रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। आरबीआई ने RTGS के ज़रिए 2-5 लाख तक फंड ट्रांसफर करने के लिए अधिकतम शुल्क 24.50 रुपये और 5 लाख से अधिक के फंड ट्रांसफर के लिए अधिकतम शुल्क 49.50 रुपये निर्धारित किया है।

बता दें RTGS की सुविधा 24*7 उपलब्ध कराए जाने के बाद भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां ये सुविधा दिन-रात उपलब्ध होती है।

thenewslede