HDFC बैंक में है खाता तो जानिए RBI का नया फरमान, क्रेडिट कार्ड के लिए भी करना होगा इंतज़ार

HDFC बैंक में है खाता तो जानिए RBI का नया फरमान, क्रेडिट कार्ड के लिए भी करना होगा इंतज़ार

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक को रिजर्व बैंक से बड़ा झटका लगा है। आरबीआई ने HDFC बैंक को नई डिजिटल सेवाएं देने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। HDFC बैंक पर पाबंदी का ये आदेश रिजर्व बैंक ने 2 दिसंबर को जारी किया। बैंक पर लगी ये रोक अस्थाई है, लेकिन सेवा बहाल होने में कई महीनों का वक्त लग सकता है।

आरबीआई के मुताबिक HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में लगातार रुकावटें आ रही थीं। ये सिलसिला 2 साल से चल रहा था। पिछले महीने की 21 तारीख को भी HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी की शिकायतें पाई गई थीं। ये गड़बड़ी प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल होने की वजह से हुई थी। आरबीआई ने अपने आदेश में कहा है कि बैंक का बोर्ड इन गड़बड़ियों की जांच करे, उसे ठीक करे और जवाबदेही भी तय करे। बैंक पर लगे प्रतिबंध तभी हटाए जाएंगे जब HDFC बैंक सारी कमियां ठीक कर लेगा और रिजर्व बैंक उससे संतुष्ट हो जाएगा।

HDFC बैंक अपना डिजिटल 2.0 वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में लगा था, जिसमें कई तरह के डिजिटल चैनल लॉन्च किए जाने हैं। RBI के आदेश से बैंक के इस मिशन को झटका लगा है। अब बैंक को अपनी कमियां ठीक करनी होंगी और फिर रिजर्व बैंक से HDFC बैंक पर लगी रोक हटाने का अनुरोध करना होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस पूरी प्रक्रिया में 3 से 6 महीने तक का समय लग सकता है।

रिजर्व बैंक के फैसले पर HDFC बैंक ने अपना पक्ष रखा है। बैंक ने कहा है कि वो रेग्युलेटर के नियमों के मुताबिक काम कर रहा है और पिछले 2 साल में कई ऐसे कदम उठाए गए हैं जिससे बैंक के आईटी सिस्टम में आ रही परेशानी को ठीक किया जा सके। बैंक ने भरोसा दिया है कि RBI के फैसले से क्रेडिट कार्ड और बैंक की डिजिटल सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लिहाजा, खाताधारकों को किसी तरह की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। देश भर में HDFC के 2848 शहरों 15 हज़ार 292 एटीएम हैं। बैंक ने अब तक 1 करोड़ 49 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। HDFC बैंक के 3 करोड़ 38 लाख डेबिट कार्ड भी हैं। RBI की तरफ से लगाई गई पाबंदी की ख़बर आने पर गुरुवार को बैक के शेयर के दाम में थोड़ी गिरावट देखी गई।

thenewslede