DCGI का बड़ा एलान- कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

DCGI का बड़ा एलान- कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

कोरोना के खिलाफ जंग में आज देशवासियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। इस वायरस से निपटने के लिए DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने अब से थोड़ी देर पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान किया। DCGI के मुताबिक़ कोविशील्ड और कोवैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। दोनों ही वैक्सीन के 2-2 डोज दिए जाएंगे। इसके अलावा डीसीजीआई ने जायडस कैडिला के वैक्सीन के तीसरे फेज़ के ट्रायल को भी मंजूरी दे दी। हालांकि तीसरे फेज का ट्रायल पूरा होने के बाद कैडिला के वैक्सीन के 3-3 डोज़ दिए जाएंगे। वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सीन को मंजूरी मिलना देश के लिए गर्व की बात है।

भारत को मिलेगी 2 वैक्सीन  

गौरतलब है कि एक जनवरी को एक्सपर्ट कमेटी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी। जबकि 2 जनवरी को स्वदेशी भारत बायोटेक द्वारा निर्मित ‘कोवैक्सीन’ को भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिली थी। अब ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया से इन वैक्सीन को फाइनल मंजूरी मिलने के बाद कोरोना के खिलाफ जंग में भारत 2 वैक्सीन का इस्तेमाल करेगा।

बता दें ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया की अनुमति मिलने के बाद ही देश में किसी दवा या वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। DCGI से मंजूरी मिलने के बाद देश में इस महामारी से लड़ने के लिए जल्द ही वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। 2 जनवरी से वैक्सीनेशन का ड्राई रन भी शुरू हो चुका है।

thenewslede

Related articles