कोरोना वैक्सीनेशन से पहले देश में सबसे बड़ा ड्राई रन, 700 से ज्यादा ज़िलों में एक साथ रिहर्सल

कोरोना वैक्सीनेशन से पहले देश में सबसे बड़ा ड्राई रन, 700 से ज्यादा ज़िलों में एक साथ रिहर्सल

देश में कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले आज सबसे बड़ा ड्राई रन हो जा रहा है। इसमें देश के 700 से ज्यादा ज़िलों में एकसाथ टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस रिहर्सल के ज़रिए वैक्सीनेशन की तैयारियों का पूरा जायज़ा लिया जाएगा।

बता दें इससे पहले सभी राज्यों में 2 जनवरी को वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया था। अब आज एक बार फिर यूपी और हरियाणा को छोड़कर बाकी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रिहर्सल हो रहा है। गौरतलब है कि यूपी के सभी 75 ज़िलों में 5 जनवरी को ही कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जा चुका है, जबकि हरियाणा में भी ड्राई रन हो चुका है।

कोविड 19 वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए रेफ्रिजरेटर, डीप फ्रीजर, सीरिंज सहित सभी ज़रूरी लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। अब आज ड्राई रन के दूसरे चरण में टीकाकरण के लिए अन्य सभी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

बता दें देश में अगले हफ्ते टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो सकता है। भारत में कोरोना की दो वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया था कि अगले 10 दिनों में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। ऐसी स्थिति में 13-14 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम आरंभ हो सकता है। बता दें सरकार ने देशभर में तैयार किए गए अलग-अलग हब तक वैक्सीन पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी है। वैक्सीन रोल आउट कार्यक्रम में शामिल एजेंसियों ने वैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।

thenewslede

Related articles