फर्स्ट फेज में 3 करोड़ लोगों को मुफ्त में लगेगी कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दी जानकारी

फर्स्ट फेज में 3 करोड़ लोगों को मुफ्त में लगेगी कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि देशभर में 3 करोड़ लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन के टीके दिए जाएंगे। जिसमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर ये भी कहा कि जुलाई तक अन्य 27 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की योजना है। हांलाकि इन लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाएगी या नहीं, इस बारे में फैसला बाद में किया जाएगा।

बता दें केंद्र सरकार ने सबसे पहले 30 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है। स्वास्थ्य मंत्रालय इन लोगों की लिस्ट तैयार कर रहा है। इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। फ्रंटलाइन वर्कर्स में सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी और सेना के लोग शामिल हैं। इनके अलावा भारत के 26 करोड ऐसे लोग भी हैं, जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है। ऐसे लोगों को सरकार दूसरी प्राथमिकता देगी। साथ ही गंभीर बीमारी से पीड़ित 50 साल से कम आयु के लोगों को भी वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

उधर, दिल्ली सरकार भी डीजीसीआई की मंज़ूरी मिलने के बाद लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगी। पहले चरण में 51 लाख लोगों को कोरोना की मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी।

बता दें, इससे पहले आज शनिवार को देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू किया गया। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन के ज़रिए वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा लिया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने खुद दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में ड्राई रन का जायज़ा लिया। गौरतलब है कि इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी गई, सिर्फ लोगों का डेटा लिया गया, जिसे coWin एप पर अपलोड किया जाएगा।

thenewslede

Related articles