ब्रिटेन में कोरोना के दूसरे नए स्ट्रेस से हड़कंप, दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से रोक

ब्रिटेन में कोरोना के दूसरे नए स्ट्रेस से हड़कंप, दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से रोक

दुनिया में करोना बिमारी का ख़ौफ कम होने के बजाय दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। ब्रिटेन में कोविड 19 के नया स्ट्रेन मिलने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना के एक और स्ट्रेन का पता चला है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से आए यात्रियों के संपर्क में आने वालों में कोरोना के एक और स्ट्रेन का पता चला है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने साउथ अफ्रीका से आने वालों की यात्रा पर फौरन रोक लगाने की पुष्टि की है। साथ ही पिछले दो हफ्तों में दक्षिण अफ्रीका से सफर कर ब्रिटेन पहुंचे लोगों को खुद को आइसोलेट करने के लिए कहा गया है।

दक्षिण अफ्रिका में कोरोना का ये दूसरा वेरिएंट पहले के वायरस के मुकाबले 70 फीसदी तेज़ी फैलता है। बताया जा रहा है कि संभवत: इसी स्ट्रेन के कारण वहां कोरोना की दूसरी लहर बहुत तेज़ी से फैली है। दक्षिण अफ्रीका के हेल्थ डिपार्टमेंट ने माना है कि वायरस का नया जेनेटिक म्यूटेशन संक्रमण में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार हो सकता है। 

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चलने के बाद भारत और यूरोप समेत कई देशों ने वहां से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा रखी है। वहीं ब्रिटेन सख्त लॉकडाउन लागू करने पर विचार कर रहा है, ताकी नए और खतरनाक वायरस के प्रसार की रोकथाम की जा सके।

बता दें क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले ब्रिटेन की सरकार ने कई पाबंदियां लगा रखी हैं, जिसका वहां काफी विरोध हो रहा है। अब लॉकडाउन के अंदेशा के बाद लोगों में ज़बरदस्त गुस्सा है।

thenewslede

Related articles