राजपथ पर दिखेगा राम मंदिर, गणतंत्र दिवस परेड में श्रीराम के दर्शन !

राजपथ पर दिखेगा राम मंदिर, गणतंत्र दिवस परेड में श्रीराम के दर्शन !

अयोध्या की पावन धरती पर बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के भव्य मंदिर की झलक अब दिल्ली के राजपथ पर नज़र आएगी। 2021 के गणतंत्र दिवस परेड में भगवान राम की नगरी की झलक दिखाने की तैयारी चल रही है। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य की झांकी के तौर पर राम मंदिर के मॉडल और अयोध्या का दीपोत्सव कार्यक्रम दिखाने का प्रस्ताव भेजा था। ये प्रस्ताव मंज़ूर कर लिया गया है। अब 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के जरिए पूरी दुनिया दिव्य राम मंदिर का दर्शन करेगी।

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की ओर से अयोध्या की सांस्कृतिक धरोहर को थीम बनाया गया है। इस थीम के तहत यूपी की झांकी में राम मंदिर और दीपोत्सव के अलावे निषादराज को गले लगाते भगवान राम और शबरी जूठे बेर खाते श्रीराम भी दिखाए जाएंगे। गणतंत्र दिवस पर हर साल दिल्ली के राजपथ पर परेड निकालने की परंपरा है। इस परेड में राज्यों की झांकी भी शामिल की जाती है। झांकियों के माध्यम से राज्य अपनी संस्कृति की झलक दिखाते हैं। इसी के तहत यूपी की तरफ से अयोध्या दर्शन कराने की तैयारी की गई है। 

अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन पांच अगस्त को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। तब से लेकर अब तक यूपी सरकार कई ऐसे फैसले ले चुकी है, जिससे भगवान राम की नगरी को दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर जगह मिल सके। दिवाली के मौके पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यकम हुआ। सरयू के तट पर 6 लाख दीये जलाए गए। अगले साल सात लाख दीप जलाने का लक्ष्य रखा गया है। अब अयोध्या को राजपथ पर उतार कर योगी सरकार अपने मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जा रही है।

thenewslede