4 मई से शुरू होंगी CBSE बोर्ड परीक्षाएं, 15 जुलाई तक रिजल्ट

4 मई से शुरू होंगी CBSE बोर्ड परीक्षाएं, 15 जुलाई तक रिजल्ट

बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों का असमंजस अब खत्म हो गया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। उन्होंने इसके साथ ही प्रैक्टिकल एग्जाम्स की डेट के बारे में भी जानकारी दी।  प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च 2021 से आरंभ होंगे। जबकि 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने कोरोनो काल में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस दौरान छात्र या अभिभावक भी पीछे नहीं रहे। टीचर तो योद्धा बनकर आगे आ रहे हैं। कुछ छात्रा-छात्राएं हैं, जहां ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध नहीं है, वहां वन नेशन वन डिजिटव की बात कही थी। छात्रों को डीटीएच के ज़रिए टीवी के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे गर्व है कि शैक्षणिक गतिविधियां चरमराई नहीं हैं। हम टीचर, स्टूडेंट से संवाद करते रहे। 25 करोड़ छात्रों की परीक्षा कराई गई। नीट कोरोना काल की सबसे बड़ी परीक्षा रही है। पहले जहां हम मोबाइल पर सिर्फ दोस्तों से बात करते थे, अब वो मोबाइल पढ़ा रहा है। दीक्षा जहां मोबाइल पर वहीं टीवी पर स्वयंप्रभा के ज़रिए छात्र सीख रहे हैं।

बता दें कोरोना महामारी की वजह से लंबे वक्त से स्कूल बंद होने के कारण ऑनलाइन क्लासेज चल रहे हैं। ऐसी अकटलें लगाई जा रही थीं कि परीक्षाएं भी ऑनलाइन होंगी। लेकिन अब साफ हो गया है कि परीक्षाएं पहले की भांति ही होंगी।

thenewslede