एडिलेड की हार का टीम इंडिया ने मेलबर्न में लिया बदला, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से दी करारी शिकस्त

एडिलेड की हार का टीम इंडिया ने मेलबर्न में लिया बदला, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से दी करारी शिकस्त

आजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने एडिलेड में मिली करारी हार का बदला ले लिया है। भारत ने मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग टेस्ट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज़ में 1-1 से बराबरी कर ली। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर सिमट गई। जिसके बाद भारत ने जीत के लिए जरूरी 70 रनों के लक्ष्य को 2 विकेट गवांकर आसानी से हासिल कर लिया। पहली पारी में 112 रन और दूसरी पारी में 27 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले कप्तान आजिंक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच चुना गया। रहाणे को शानदार खेल के लिए जॉनी मुलाग मेडल से सम्मानित किया गया। अजिंक्य रहाणे जॉनी मुलाग मेडल पाने वाले पहले क्रिकेटर बने हैं।

दूसरी पारी में ओपेनर शुभमन गिल ने नाबाद 36 रनों की पारी खेली। भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए। मयंक अग्रवाल 5 और चेतेश्वर पुजारा 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन रहाणे और शुभमन की जोड़ी ने भारत को एतिहासिक जीत दिला दी।

दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाज़ों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में सिराज को 3, बुमराह, आश्विन और जडेजा को 2-2 विकेट मिले, जबकि चोटिल उमेश यादव को एक विकेट मिला।

शास्त्री ने की रहाणे की तारीफ

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने शानदार जीत के लिए कप्तान आजिंक्य रहाणे की तारीफ की है। रवि शास्त्री ने कहा कि रहाणे चालाक कप्तान हैं और वो शांति से अपना काम करते हैं। उनके शांत स्वभाव से नए खिलाड़ियों और गेंदबाज़ो को मदद मिली। उमेश यादव के चोटिल होने के बावजूद वो विचलित नहीं हुए। वो कप्तान विराट कोहली से बिल्कुल अलग हैं, जो हमेशा जोश से भरपूर रहते हैं।

कंगारूओं पर ICC की दोहरी मार

इस हार के बाद कंगारू टीम पर ICC ने स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 40 फीसदी ज़ुर्माना लगाया है। साथ ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में भी टीम के 4 प्लाइंट काटे गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को पोंटिंग की फटकार

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने शानदार जीत के लिए भारतीय टीम को बधाई दी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को खराब बैटिंग के लिए जमकर फटकार लगाई। पोंटिंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय गेंदबाज़ों का सामना करने में पूरी तरह नाकाम रही है। स्लो बैटिंग के लिए आलोचना करते हुए पोंटिंग ने कहा कि टीम को आउट होने के डर से बाहर निकलना होगा। उन्हें निडर होकर क्रीज पर रन बनाने होंगे और उन्हें 2.5 रन प्रति ओवर से ज्यादा तेज़ गति से रन बनाने होंगे।

बता दें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट सिडनी में खेला जाना है। ये मैच 3-4 जनवरी 2021 में खेला जाएगा।

thenewslede

Related articles