अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, कमला हैरिस बनीं उप राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, कमला हैरिस बनीं उप राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

अमेरिका में आज से जो बाइडेन युग की शुरुआत हो गई। जो बाइडेन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में कहा कि ये लोगों की बनाई सरकार है और इस सरकार में अमेरिका में रहने वाले हर नागरिक को सम्मान मिलेगा। जो बाइडेन ने कहा कि मैं हर अमेरिकी और देश के लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमेशा तैयार हूं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में नस्लीय भेदभाव को खत्म किया जाएगा। मैं पूरे अमेरिका का राष्ट्रपति हूं। सबकी सुरक्षा, सबकी तरक्की के लिए तैयार हूं। अमेरिका को एक करना उनका सबसे बड़ा लक्ष्य है। बाइडेन ने कहा कि अमेरिका इस वक्त संकट के दौर से गुजर रहा है। देश के सामने कोरोना सबसे बड़ा संकट है, जिसका हम साथ मिलकर मुकाबला करेंगे। उन्होंने कोरोना से जान गंवाने वाले अमेरिकियों को लेकर कहा कि जिन चार लाख लोगों ने जान गंवाई है, उनको श्रद्धांजलि।

कमला हैरिस की तारीफ करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि मुझे खुशी है कि एक महिला अमेरिका की उप राष्ट्रपति बनीं। हम साथ मिलकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे।

पीएम मोदी ने जो बाइडेन को दी बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि दोनों देशों के रिश्ते मज़बूत होंगे और हम दोनों मिलकर काम करेंगे। अमेरिका के साथ काम करने के काफी उत्साहित हैं।

 बता दें डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त देकर जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने हैं। उनके शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा भी मौजूद रहे।

thenewslede

Related articles