कौन हैं विनय रेड्डी, दुनिया क्यों हुई विनय की दीवानी, जानिए पूरी कहानी

कौन हैं विनय रेड्डी, दुनिया क्यों हुई विनय की दीवानी, जानिए पूरी कहानी

अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडेन ने शपथ लेने के बाद जो भाषण दिया, उसे पूरी दुनिया ने सुना। विश्व भर में चर्चा का विषय बना बाइडेन का ये ओजस्वी भाषण लिखा था एक भारतवंशी ने, नाम है विनय रेड्डी। अमेरिका में जन्मे और अमेरिका में ही पढ़े स्पीच राइटर विनय रेड्डी का बाइडेन से पुराना नाता है। 2013 से 2017 के बीच जब बाइडेन अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे, उस दौरान विनय ने बाइडेन के चीफ स्क्रीप्ट राइटर की भूमिका निभाई थी। विनय रेड्डी की कलम पर बाइडेन को इतना भरोसा है कि जब उनके राष्ट्रपति बनने की बारी आई तो उन्होंने अपनी पहली प्रेसीडेंशियल स्पीच के लिए विनय को ही चुना।

अमेरिकी राष्ट्रपति का स्पीच राइटर होने का गौरव हासिल करने वाले विनय पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। 2 बेटियों के पिता विनय रेड्डी की ज़िंदगी का ज्यादातर हिस्सा ओहायो के डायटन में बीता है। ओहायो स्टेट युनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ और मियामी युनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा हासिल की। बाइडेन की पहली प्रेसीडेंशियल स्पीच लिखने का काम उन्होंने नवंबर महीने में ही शुरू कर दिया था। अब आगे भी वो बाइडेन की स्पीच लिखने का काम करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रेसिडेंशियल डिपार्टमेंट में ‘’ऑफिस ऑफ स्पीच राइटिंग’’ होता है, जिसका काम राष्ट्रपति का स्पीच तैयार करना होता है। विनय रेड्डी अब इसका हिस्सा बन गए हैं।

अमेरिका के 46वीं राष्ट्रपति का पहला भाषण लिखने वाले विनय रेड्डी का परिवार तेलंगाना का रहने वाला है। उनके परिवार के लोग करीमनगर जिले के पोथिरेड्डीपेटा गांव के रहने वाले हैं। करीमनगर हैदराबाद से 200 किलोमीटर दूर है। तकरीबन पचास साल पहले विनय रेड्डी के पिता नारायण रेड्डी अमेरिका चले गए थे और वहीं जाकर बस गए। लेकिन वो अक्सर अपने परिवार के साथ तेलंगाना आते रहते हैं और अमेरिका में रहते हुए भी अपने रिश्तेदारों के संपर्क में हैं। विनय रेड्डी की उपलब्धि तेलंगाना ही नहीं पूरे हिंदुस्तान के लिए गर्व का विषय है।

thenewslede

Related articles