जीत के जादुई आंकड़े के करीब जो बाइडेन, राष्ट्रपति पद की लड़ाई लेकर कोर्ट पहुंचे ट्रंप

जीत के जादुई आंकड़े के करीब जो बाइडेन, राष्ट्रपति पद की लड़ाई लेकर कोर्ट पहुंचे ट्रंप

डेमोक्रेट जो बाइडेन                         रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप

   264                                        214 

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अब बेहद रोमांचक दौर में पहुंच चुका है। एक ओर डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन 264 इलेक्टोरल वोट हासिल कर जीत के ‘270’ जादुई आंकड़े के बेहद करीब पहुंच चुके हैं, वहीं, दूसरी ओर अबतक 214 इलेक्टोरल वोट हासिल करने वाले रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

जीत को लेकर आश्वस्त जो बाइडेन

अबतक 264 इलेक्टोरल वोट हासिल कर चुके डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन अपनी जीत को लेकर बेहद आश्वस्त हैं। उन्होंने अपने समर्थकों से एक-दूसरे पर भरोसा बनाए रखने की अपील की है। जो बाइडेन ने ट्वीट कर कहा है ‘प्रक्रिया और एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें। एक साथ हम इसे जीतेंगे।‘

मिशिगन में बाइडेन की जीत, 6 इलेक्टोरल वोट मिले

अबतक मिली जानकारी के मुताबिक़ डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने मिशिगन पर कब्ज़ा जमा लिया है। इस जीत के साथ जो बाइडेन को 6 इलेक्टोरल वोट मिले। 2016 में मिशगन राज्य ने ट्रंप की जीत में अहम रोल निभाया था।

सुप्रीम कोर्ट फैसला करेगा कौन बनेगा राष्ट्रपति!

इस बीच, चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट में केस दर्ज किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि मिशिगन और पेंसिल्वेनिया में मतगणना स्थल तक उनकी टीम को जाने नहीं दिया जा रहा। ऐसे में उनके एजेंट को एंट्री मिलनी ही चाहिए। ट्रंप ने कोर्ट से विस्कॉन्सिन राज्य में फिर से मतगणना कराने की भी मांग की है। यहां से उनके विरोधी डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन विजयी घोषित किए गए हैं। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ‘हमारे वकीलों ने सार्थक पहुंच के लिए कहा है, लेकिन क्या ये सही होगा? हमारी प्रणाली की अखंडता और राष्ट्रपति चुनाव को पहले से ही नुकसान पहुंचाया जा चुका है। इस पर चर्चा होनी चाहिए।‘

4 राज्यों में ट्रंप आगे, 1 में बाइडन आगे

पेंसेलवेनिया -20 वोट – डोनाल्ड ट्रंप को बढ़त

जॉर्जिया- 16 वोट-डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं

नॉर्थ कैरोलिया-15 वोट–डोनाल्ड ट्रंप आगे

अलास्का-3 वोट, डोनाल्ड ट्रंप को बढ़त

नेवेदा-6 वोट, जो बाइडन की जीत तय

जो बाइडन ने हासिल किए रिकॉर्ड वोट

हम बता दें अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती जारी है। उधर, ओबामा के शासनकाल में उपराष्ट्रपति रह चुके जो बाइडेन ने अबतक रिकॉर्ड 50 फीसदी से भी ज्यादा 72,049,341 वोट हासिल किए हैं, जबकि अभी लाखों वोटों की गिनती बाकी है। बताया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप भी इस चुनाव में बराक ओबामा से ज्यादा वोट हासिल कर सकते हैं।

About Post Author

thenewslede

Related articles