जो बाइडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा साथ मिलकर काम करने को उत्सुक

जो बाइडेन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा साथ मिलकर काम करने को उत्सुक

करीब चार दिनों की मतगणना और आरोप-प्रत्यारोप के दौर के बाद आखिरकार डेमोक्रैट उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुन लिए गए। पेंसिल्वेनिया में जीत दर्ज करने के बाद जो बाइडेन ने अपने विरोधी और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रप को पीछे छोड़ते हुए 270 के जादुई आंकड़े को आसानी से हासिल कर लिया।

जीत से उत्साहित जो बाइडेन ने अमेरिका के लोगों का शुक्रिया अदा किया और कहा –‘अमेरिका मैं बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं कि आपने देश के नेतृत्व के लिए मुझे चुना है। हमारे लिए आगे का काम मुश्किलों भरा होगा, लेकिन मैं वादा करता हूं कि मैं सभी देशवासियों का राष्ट्रपति रहूंगा, चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, उसे मैं पूरा करूंगा।‘

आपको बता दें इसबार अमेरिका में चुनाव काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा। वोटों की गिनती को लेकर डोनाल्ड ट्रंप की ओर से कई बार आरोप लगे, लेकिन मेल इन बैलेट की गिनती में पेंसिल्वेनिया में आगे निकलने के बाद जो बाइडेन विजयी घोषित कर दिए गए।

1972 में पहली बार चुने गए सीनेटर

जो बाइडन 1972 में डेलावेयर से डेमोक्रैट पार्टी की ओर से पहली बार सीनेटर चुने गए थे। यहां उन्होंने दिग्गज रिपब्लिकन नेता जेम्स बोग्स को हराकर अपने राजनीतिक करियर का आगाज़ किया था। 77 साल के जो बाइडन छह बार सीनेटर रहे। 2008 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से अपनी उम्मीदवारी पेश की, लेकिन बाद में प्राइमरी से अपना नाम वापस ले लिया। जब इस चुनाव में पार्टी ने बराक ओबामा को अपना उम्मीदवार बनाया, तो उन्होंने जो बाइडन को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया। चुनाव जीतने के बाद बराक ओबामा राष्ट्रपति और जो बाइडेन उपराष्ट्रपति बने। 2012 में ओबामा और बाइडेन को दोबारा जीत मिली और वो फिर से अमेरिका के उप राष्ट्रपति बने।

पीएम मोदी ने जीत की दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों में उनके योगदान का भी ज़िक्र किया। पीएम ने ट्वीट कर अमेरिका में उपराष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस को भी बधाई दी और उनकी जीत को भारतीय-अमेरिकियों के लिए गर्व का विषय बताया।

प्रधानमंत्री ने कहा-‘जो बाइडेन शानदार जीत के लिए आपको बधाई। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमेरिका संबंघों को मज़बूत करने में आपका योगदान अहम और अमूल्य था। मैं भारत-अमेरिका के संबंधों को और ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।‘

पीएम मोदी ने आगे लिखा-‘कमला हैरिस आपको शुभकामनाएं। आपकी जीत मार्गदर्शक है और ये सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए गर्व का विषय है। मुझे भरोसा है कि अपके सहयोग और नेतृत्व में भारत-अमेरिका संबंधों को और अधिक मज़बूती मिलेगी।‘

बता दें भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति चुनी गई हैं। वो उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं।

About Post Author

thenewslede

Related articles